news-details
sport

INDvENG: भारत ने पारी और 25 रन से जीता आखिरी टेस्ट, सिरीज पर जमाया कब्ज़ा 

भारत ने इंग्लैंड को अहमदाबाद में चौथे टेस्ट में हराकर टेस्ट सीरीज 3-1 से अपने नाम कर ली है. भारत ने आखिरी टेस्ट में इंग्लैंड को पारी और 25 रन से हराया. यह टेस्ट भी तीन दिन में ही निपट गया. चेन्नई में पहला टेस्ट गंवाने के बाद टीम इंडिया (Team India) ने जोरदार वापसी की और अगले तीन टेस्ट में इंग्लैंड को धो डाला. 

यह भी पढ़ें : साथी खिलाड़ियों ने नहीं बनाने दिया शतक, 96 रन पर नाबाद लौटे वाशिंगटन सुंदर 

इस सीरीज जीत के साथ ही भारत अब आईसीसी टेस्ट रैंकिंग (ICC Test Rankings)में नंबर वन हो गया है. उसने न्यूजीलैंड को पीछे छोड़कर यह मुकाम हासिल किया. भारत ने लगातार दूसरी टेस्ट सीरीज जीती है. इससे पहले उसने ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में 2-1 से शिकस्त दी थी. भारत पहले भी नंबर वन रहा था लेकिन फरवरी 2020 में न्यूजीलैंड से 2-0 से सफाए के बाद उसका नंबर वन का ताज छिन गया था. लेकिन भारत अब फिर से टॉप पर है.

यह भी पढ़ें : शून्य पर आउट हुए विराट कोहली, बनाया शर्मनाक रिकॉर्ड

इंग्लैड के खिलाफ चार टेस्ट की सीरीज से पहले भारत और न्यूजीलैंड के बराबर अंक थे. दोनों के 118 अंक थे. लेकिन दशमलव के आधार पर कीवी टीम आगे थी. वहीं इंग्लैंड की टीम को रैंकिंग में तो कोई नुकसान नहीं हुआ है. वह पहले की तरह ही चौथे नंबर पर ही है लेकिन उसके अंकों में कमी आई है. भारत से टेस्ट सीरीज से पहले उसके 108 अंक थे. इंग्लैंड को 3-1 से हराकर भारत ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी जगह बना ली है. फाइनल में न्यूजीलैंड से उसकी टक्कर होगा. फाइनल मुकाबला इंग्लैंड के लॉर्ड्स मैदान में जून 2021 में खेला जाना है.

You can share this post!

0 Comments

Leave Comments