news-details
lifestyle

मोटापे की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय 

कोरोना महामारी में लॉकडाउन की वजह से ज्यादा वक़्त घर पर बिताने के बाद मोटापा इन दिनों सबसे बड़ी समस्या बन चुकी है। जिसके बाद कई ऐसी बीमारियां हमें घर लेती हैं जो काफी खतरनाक साबित हो जाता है। जैसे- मधुमेह, दिल की बीमारी, कई प्रकार के कैंसर और स्ट्रोक आदि की संभावना बनी रहती है। 

यह भी पढ़ें : कोरोना : मास्क पहनने से इन खतरों का है डर, जानिए कैसे

ऐसा नहीं है कि मोटापा किसी विशेष उम्र में पहुंचने पर ही होता है, यह किसी भी उम्र में हो सकता है। अधिक वसा वाली चीजों का सेवन करना और खराब जीवनशैली मोटापे के दो प्रमुख कारण होते हैं और एक बार जब वजन बढ़ जाता है तो उसे घटाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। लेकिन  कुछ घरेलू उपाय हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपने मोटापे को कम कर सकते हैं।

नींबू और शहद का करें सेवन 
नींबू का रस और शहद वजन घटाने के लिए सबसे लोकप्रिय उपायों में से एक है। इसके लिए आधे नींबू के रस को एक गिलास पानी में मिला लें और फिर उसमें दो चम्मच शहद मिलाएं और उसे जल्दी से पी लें। इस मिश्रण को दिन में 3-4 बार पिएं। इससे काफी फायदा मिलेगा। 

काली मिर्च से भी कम होता है मोटापा 
दरअसल, काली मिर्च में पिपराइन घटक होता है, जिससे फैट को कम करने में मदद मिलती है। एक छोटी चम्मच काली मिर्च पाउडर को चाय में मिलाकर पी सकते हैं या सलाद में मिलाकर खा सकते हैं। ऐसा रोजाना करने से मोटापा कम करने में मदद मिल सकती है। 

सौंफ का इस तरह करें सेवन 
सौंफ के बीज को मोटापा कम करने में कारगर माना जाता है। इसके लिए सबसे पहले तो सौंफ के बीज का पाउडर बना लें और फिर उसमें से आधा या एक चम्मच गर्म पानी में मिला लें और उसे पिएं। इस मिश्रण को खाना खाने से कुछ देर पहले और कम से कम दिन में दो बार पिएं तो मोटापा कम करने में मदद मिल सकती है। 

यह भी पढ़ें : स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना मरीजों के लिए जारी किए प्रोटोकॉल, इन 10 बातों का रखना होगा ध्यान

नींबू, शहद और दालचीनी का मिश्रण लें 
आधा चम्मच दालचीनी पाउडर, आधे नींबू का रस और थोड़ा सा शहद, तीनों को मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें और रोजाना खाली पेट उसे पिएं। इससे मोटापा कम करने में मदद मिलेगी। 

लहसुन से भी कम हो सकता है मोटापा 
कहा जाता है कि लहसुन में मोटापा-रोधी गुण होते हैं, जो प्राकृतिक तरीके से मोटापा कम करने में मदद करते हैं। आप हर रोज दिन में कम से कम दो बार एक या दो चम्मच घिसा हुआ लहसुन अपने खाने में डालकर लें या फिर आप लहसुन की कलियों को कच्चा भी खा सकते हैं। इससे काफी फायदा मिल सकता है।  

You can share this post!

0 Comments

Leave Comments