news-details
lifestyle

अगर इन समस्याओं से बचना है, तो काली चाय का करें सेवन

डेस्क : दुनिया भर में बहुत से लोग ऐसे हैं जिन्हें चाय का बहुत शौक है. जिसमें से ज्यादातर लोग दूध की ही चाय पीना पसंद करते हैं काली चाय नहीं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि काली चाय भी अलग स्वाद और अपने कई प्रकार फायदे के लिए जानी जाती है। अगर नहीं, तो आईये हम आपको बताते हैं कि काली चाय पीने से क्या लाभ होता है...

यह भी पढ़ें : कोरोना से ठीक हो रहे मरीज फिर से अस्पताल के चक्कर लगाने पर मजबूर

1- दिमाग के लिए - दिमाग की कोशि‍काओं को स्वस्थ रखने के साथ ही उनमें रक्त के प्रवाह को बढ़ाने के लिए काली चाय पीना बहुत उपयोगी है। दिन में लगभग 4 कप काली चाय का सेवन तनाव को कम करने में सहायक है यह दिमाग को तेज की आप की याददाश्त को बढ़ाती है।

2- पाचन - काली चाय में मौजूद टेनिन पाचन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह गैस के अलावा पाचन संबंधी अन्य समस्याओं में भी काफी लाभदायक होती है। साथ ही दस्त या अतिसार होने पर काली चाय का सेवन बहुत फायदेमंद होता है।

3- एनर्जी - काली चाय में मौजूद कैफीन, कॉफी या कोला के मुकाबले अधि‍क फायदेमंद होता है और आपके मस्तिष्क को सतर्क रखता है, इसे पीने से आप अधि‍क ऊर्जा महसूस करते हैं और सक्रिय भी रहते हैं।

4-  त्वचा - काली चाय पीने से आप त्वचा की समस्याओं व संक्रमण से बच सकते है। इसके अलावा काली चाय का सेवन करने से आप त्वचा पर पड़ने वाली झुर्रियों से छुटकारा पा सकते हैं। इतना ही नहीं इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट तत्व, त्वचा के कैंसर से आपको बचाने में बेहद कारगर है।

5- कैंसर - रोजाना काली चाय पीने से आप प्रोस्टेट, ओवेरियन और फेफड़ों के कैंसर से बच सकते हैं। यह शरीर में कैंसर कोशि‍काओं को खत्म करने में मदद करता है। इतना ही नहीं काली चाय महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर की संभावना को रोकती है साथ ही मुंह के कैंसर से भी बचाने में मदद करती है।

6- कोलेस्ट्रॉल - काली चाय आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करती है, जिससे आपका वजन धीरे-धीरे कम होने लगता है। इसके अलावा इसमें फैट बहुत कम होता है, जो मोटापा नहीं बढ़ाता। यह शरीर में मेटाबॉलिक प्रक्रि‍या को बढ़ाने
व वजन कम करने में सहायक है।

यह भी पढ़ें : अगर आपकी इम्युनिटी सिस्टम है कमजोर, तो अपनी डाइट में इन चीजों को करें शामिल

7- हृदय के लिए फायदेमंद - काली चाय आपके दिल के लिए बेहद फायदेमंद है। रोजाना एक कप काली चाय पीना दिल की सेहत बनी रहती है. काली चाय का प्रयोग हृदय की धमनियों को स्वस्थ रखने में मदद करती है और रक्त के जमने की प्रक्रिया को भी कम करने में सहायक है। इसके अलावा इसमें मौजूद फ्लेवेनॉयड्स एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करता है।

तो ये तो रही बात काली चाय से होने वाले लाभ की, जो अपनी कई फायदों के लिए जानी जाती है. इसके अलावा तुलसी,लौंग व अदरक युक्त काली चाय का सेवन करने से आप खांसी, जुकाम, सिर दर्द, बुखार और बदन दर्द से भी छुटकारा पा सकते हैं।


You can share this post!

0 Comments

Leave Comments