news-details
lifestyle

क्या बीयर पीना हेल्थ के लिए है फायदेमंद? यहां जानें 

बीयर पीने के फायदे और नुकसान को लेकर हमेशा खबरें आती रहती हैं। दुनिया में कुछ जगहें ऐसी भी हैं जहां बीयर को हेल्थ के लिए सेफ माना जाता है। इसके फायदे और नुकसानों पर समय-समय पर शोध होते रहते हैं। कई एक्सपर्ट्स बताते हैं कि बीयर मे ऐंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं जो हमें स्वस्थ रहने में मदद करते हैं और लंबी उम्र देते हैं। हालांकि इसका मतलब ये भी नहीं कि आप जितनी चाहें उतनी बीयर पी सकते हैं। यहां हैं बीयर से जुड़े कुछ फायदे और नुकसान।

यह भी पढ़ें : तेजी से बढ़ रहा है कोरोना: पिछले 24 घंटे में आए 18,599 नए केस आए सामने 
 
ब्लड प्रेशर के मरीज दें ध्यान
अगर आप ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो किसी भी तरह का एल्कोहॉल लेने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए। खासकर अगर आपका ब्लड प्रेशर हाई रहता है। बीयर कुछ दवाओं के साथ मिलकर सिचुएशन बिगाड़ सकती है। 
 
हेल्थ के लिए फायदेमंद विटमिन्स
कई स्टडीज में यह बात सामने आई है कि अगर आप सीमित मात्रा में बीयर लेते हैं तो यह दिल की बीमारियों से बचाती है। बीयर में गुड कॉलेस्ट्रॉल होता है। इसमें विटमिन बी6, विटमिन बी, फॉलिक एसिड और घुलनशील फैट्स होते हैं। ये आपकी हेल्थ के लिए अच्छे होते हैं।

यह भी पढ़े : शाकाहारी हैं तो ना करें ये 8 गलतियां, पड़ सकते हैं बीमार

लिवर और पैंक्रियाज के लिए नुकसानदायक
अगर आपको पहले से ही किसी तरह की दिल की बीमारी है तो बीयर नुकसान कर सकती है। वहीं किसी भी तरह का एल्कोहॉल अगर ज्यादा मात्रा में लिया जाता है तो यह आपके लिवर पर बहुत खराब असर डालता है। वहीं बीयर से पैंक्रियाज पर भी बुरा असर पड़ता है। अगर नींद ना आने की समस्या है तो भी बीयर ना पिएं ये आपकी स्लीप साइकल गड़बड़ कर सकती है। नींद गड़बड़ होने से आपकी शरीर के सारे फंक्शंस डिस्टर्ब हो सकते हैं साथ ही दिमाग पर भी बुरा असर पड़ता है। अगर बीयर पीने के शौकीन हैं तो यहां दी गई बातों का ध्यान जरूर रखें साथ ही सीमित मात्रा में बीयर लें।

You can share this post!

0 Comments

Leave Comments