news-details
lifestyle

सोते समय ये गलतियां हैं सेहत के लिए नुकसानदेह 

जिस तरह हर व्यक्ति की काम आदि करने की आदते अलग होती हैं, उसी तरह से रात को सोते समय लोगों की अलग आदते होती हैं। रात के समय लोग अलग-अलग तरह की पोजीशन में सोते हैं। सोते समय व्यक्ति की कुछ आदतें और कुछ गलतियां सेहत पर भारी पड़ सकती हैं। 

यह भी पढ़ें : World AIDS Day: जरूर जानें HIV से जुड़ी ये 5 बातें, अफवाहों से रहें दूर

एक्सपर्टस का कहना है कि सोते समय कुछ आदतों की वजह से हमारी मांसपेशियों पर कभी-सभी अधिक खिंचाव या दबाव पड़ने की वजह से भी हमें कई परेशानियां हो जाती हैं साथ ही अपनी कुछ आदतों के कारण हमारी नींद सही तरह से नहीं हो पाती है, जो सेहत की लिहाज से बहुत नुकसान दायक होता है। तो चलिए जानते हैं कि सोते समय वे कौन सी गलत आदते हैं जो हमारी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती हैं। 

कुछ लोगों को एक ही तकिया लेकर सोने की आदत होती है। उन्हें उस तकिया के बिना नींद नहीं आती है। हार्वर्ड के स्लीप एक्सपर्ट डॉक्टर लॉरेंस एपस्टीन के अनुसार जिस चीज से हमें सोते समय आराम मिलता है क्योंकि हमें उसी तरह से नींद अच्छी आती है, लेकिन तकिए की गलत पोजिशन की वजह से हमारे शरीर को नुकसान भी पहुंचता है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं कि अगर सोते आप बहुत ज्यादा नर्म या सख्त तकिया लगाते हैं तो आपकी गर्दन में ऐंठन आ सकती है। कुछ लोगों के बहुत नर्म तकिया लगाकर सोने की आदत होती हैं लेकिन बहुत ज्यादा नर्म तकिया आपकी गर्दन के सही से सहारा नहीं दे पाती है जिसके कारण आपकी गर्दन में तकलीफ शुरू हो सकती है। इसी तरह से अगर आप बहुत ज्यादा सख्त तकिया लगाकर सोते हैं तो भी आपको परेशानी होने लगती है। सख्त तकिया लगाने से गर्दन और पीछे की तरफ दबाव पड़ने लगता है। 

कुछ लोग हमेशा एक ही पोजीशन में सोते हैं, जैसे कुछ लोगों को पेट के बल सोने की आदत होती है, लेकिन ये आदत आपको नुकसान पहुंचा सकती है। पेट के बल सोने पर आपकी गर्दन पीछे की तरफ हो जाती है ज्यादा देर तक इस स्थिति में रहने से आपको परेशानी हो सकती है। इसी तरह पीठ के बल सोने से गर्दन पर आगे की तरफ से दबाव पड़ता है। जिसके कारण आपको कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं। इसी तरह से अगर आप अपनी गर्दन बहुत देर तक एक ही तरफ करके सोते हैं तो आपकी गर्दन में तकलीफ होने लगती है।

यह भी पढ़ें  : चुकंदर कम करता है वजन और हाई ब्लड प्रेशर,ये हैं इसके खाने के फायदे 

रात को ठीक से ना सो पाना 
जो लोग रात को सही से नहीं सो पाते हैं उन्हें कई तरह की तकलीफें हो सकती हैं। जो लोग रात में सही से नींद नहीं ले पाते हैं उनके मस्तिष्क पर इसका सबसे ज्यादा प्रभाव पड़ता है जिसकी वजह से मूड खराब रहने लगता है, रात को सही से नींद न लेने के कारण सोचने की क्षमता भी प्रभावित होने लगती है। लगातार सही से नींद न ले पाने के कारण शरीर में मोटापा, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और हृदय रोग जैसी बीमारियां का खतरा कई गुना तक बढ़ जाता है।

You can share this post!

0 Comments

Leave Comments