news-details
lifestyle

World AIDS Day: जरूर जानें HIV से जुड़ी ये 5 बातें, अफवाहों से रहें दूर

HIV (ह्यूमन इम्युनोडेफिशिएंसी वायरस) एक वायरस है जो कोशिकाओं पर हमला करता है, जिससे व्यक्ति अन्य संक्रमितों और बीमारियों की चपेट में आ जाता है. दुनिया में हर साल 1 दिसंबर को विश्व एड्स दिवस मनाया जाता है. हर साल वर्ल्ड एड्स डे की थीम भी रखी जाती है.

यह भी पढ़ें : चुकंदर कम करता है वजन और हाई ब्लड प्रेशर,ये हैं इसके खाने के फायदे 

AIDS को लेकर लोग कई तरह के सवाल करते हैं. इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि आज भी लोग इस बिमारी के बारे में खुलकर बात करने से हिचकिचाते हैं. इन्हीं कारणों से लोग एड्स से जुड़ी गलतफहमियों के शिकार हो जाते हैं. लोग एड्स के लक्षणों को पहचान नहीं पाते और अपवाहों पर विश्वास करने लगते हैं.
इस एड्स डे के मौके पर हर किसी को एड्स से जुड़े मिथ्स के बारे में जानना जरूरी है. भ्रांतियों को तोड़कर एड्स/एचआईवी के बारे में जागरूकता बढ़ाने की जरूरत है. यहां एड्स से जुड़ी ऐसी बातें हैं जिन्हें लोग सच मान लेते हैं. यहां जानें क्या है हकीकत…

1. मिथ- मच्छर के काटने से HIV फैलता है
तथ्य- जिस व्यक्ति को एड्स है अगर उसको काटा हुआ मच्छर भी किसी दूसरे इंसान को काटता है, तो भी एड्स नहीं फैलता है. मच्छरों से कई और बीमारियां होने का खतरा जरूर बना रहता है लेकिन एचआईवी इससे नहीं फैलता.

2. मिथ- आपको किसी से भी HIV हो सकता है
तथ्य- यह किसी से भी फैल सकता है लेकिन सच ये है कि ये वायरस सिर्फ HIV पॉजिटिव व्यक्ति से ही दूसरों में फैल सकता है. अनसेफ सेक्स, इस्तेमाल की हुई सीरिंज (इंजेक्शन), HIV संक्रमित खून चढ़ाने या ऑर्गन ट्रांसप्लांट से HIV फैलता है.

3. मिथ- टैटू बनवाने या पियर्सिंग से HIV/AIDS हो सकता है
तथ्य- यह तभी हो सकता है जब टैटू या पियर्सिंग आर्टिस्ट HIV पॉजिटिव व्यक्ति पर इस्तेमाल की गई सुई को बिना साफ किए आप पर इस्तेमाल करे. हालांकि इससे बचने के लिए सभी आर्टिस्‍ट हर नए क्‍लाइंट के लिए नई सुई का इस्‍तेमाल करते हैं.

4. मिथ- किस करने से फैलता है एड्स
तथ्य- यह बात पूरी तरह से झूट है. पॉजिटिव पीड़ितों के सलाइवा में बहुत ही कम मात्रा में यह वायरस होता है. इसलिए किस करने से सामने वाले व्यक्ति में एड्स कभी नहीं फैलता.

यह भी पढ़ें : WHO की चेतावनी, फिजिकली एक्टिव नहीं रहे तो दूसरी महामारी के हो सकते हैं शिकार 

5. मिथ- HIV पीड़ित के पास रहने से हो सकता है एड्स
सच- यह वायरस हवा से भी नहीं फैलता है तो ऐसे में अगर एचआईवी पीड़ित आपके आसपास खांसे, छींके या थूके तो आप इस वायरस की चपेट में नहीं आएंगे. इतना ही नहीं एचआईवी पीड़ित को छूने, उन्हें गले लगाने और हाथ मिलाने से भी यह वायरस नहीं फैलता

You can share this post!

0 Comments

Leave Comments