news-details
lifestyle

यूपी की इन खास जगहों पर जा सकते हैं घूमने, घाट का ले सकते हैं आनंद 

अगर ये पूछा जाए कि कौन-कौन घूमने का शौकीन है, तो लगभग सभी लोगों का जवाब हां में होगा। लोग देश ही नहीं विदेश भी घूमने जाते हैं, ताकि नई-नई जगहों को देख सके। लेकिन कई लोग ऐसे भी होते हैं, जो अपने देश में ही मौजूद कई ऐसी जगहों पर नहीं घूमे होते हैं जो काफी मशहूर होती हैं। ऐसी ही कुछ जगह है उत्तर प्रदेश में। आप भले ही घूमने के लिए हिल स्टेशन समेत कई अन्य जगहों पर गए होंगे, लेकिन अगर आप उत्तर प्रदेश में नहीं घूमे हैं, तो फिर आप कई ऐसी जगहों को मिस कर चुके हैं। जिन्हें देखने लोग दूर-दूर से आते हैं। तो चलिए हम आपको उन जगहों के बारे में बताते हैं, ताकि आप यहां घूमने जा सके।

यह भी पढ़ें : क्या होना चाहिए Flat का वास्तु शास्त्र 

वाराणसी के घाट

वाराणसी का नाम सुनते ही तन मन श्रद्धा से भर जाता है। यहां पहुंचकर आप गंगा नदी में स्नान कर सकते हैं और यहां के मनमोहक दृश्यों का आनंद ले सकते हैं। इसके अलावा यहां कई घाट भी हैं, जिनमें अस्सी घाट, मणिकर्णिका घाट और प्रयाग घाट शामिल हैं। इसके अलावा आप यहां हर शाम को होने वाली गंगा आरती में भी शामिल हो सकते हैं। हर साल यहां काफी संख्या में पर्यटक पहुंचते हैं। वाराणसी की काफी मान्यता है, और लोग यहां त्योहार व अन्य मौकों पर पहुंचते हैं।

संगम जा सकते हैं आप

उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद जिला (जिसका नाम अब प्रयागराज हो गया है) में भी हर साल काफी संख्या में पर्यटक पहुंचते हैं। यहां सबसे खास चीज जो है, वो है दो नदियों का संगम। दरअसल, यहां गंगा और यमुना नदी का सगम होता है। ये जगह हिंदुओं के लिए बेहद धार्मिक स्थल है। आप यहां भी घूमने जा सकते हैं, और इसका सबसे सही समय जनवरी से लेकर मार्च तक का होता है। साल 2019 में यहां महाकुंभ भी आयोजित किया गया था, जिसमें काफी संख्या में देश-विदेश से सैलानी पहुंचे थे।

ताज महल घूमने जा सकते हैं आप
ताज महल का नाम तो लगभग सभी ने सुना है, लेकिन जब बात यहां घूमने की आती है तो यहां बेहद ही कम लोग जा पाते हैं। लेकिन ताज महल पूरे विश्व में मशहूर है और ये दुनिया के सात अजूबों में भी शामिल है। शुक्रवार को ताज महल नमाज के लिए बंद रहता है, और बाकी दिन आप सुबह 6 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक इसका दीदार कर सकते हैं। इसके अलावा चांदनी रात में भी आप ताज महल को निहार सकते हैं। इसका समय रात 8:30 बजे से रात 12:30 बजे तक का होता है। यहां आप म्यूजियम, कब्रे और यहां मौजूद कई अन्य चीजों को देख सकते हैं।

यह भी पढ़ें : नवंबर में जन्मे लोग क्यों होते हैं ख़ास, इन सख्शियत का हुआ है जन्म 

बुलंद दरवाजा भी है काफी खूबसूरत
भारत पर राज करने वाले तमाम राजा-महाराजाओं ने अपने-अपने शासनकाल के दौरान भारत में कई ऐसी चीजें बनवाई, जिन्हें आज लोग देखने जाते हैं। इन्हीं में से एक है बुलंद दरवाजा। आगरा जिले में स्थित फतेहपुर सीकरी को पहले फतेहाबाद के नाम से जाना जाता था। इस शहर का निर्माण सूफी संत सलीम चिश्ती के सम्मान में अकबर ने करवाया था। फतेहपुर सीकरी में मौजूद इस बुलंद दरवाजे को देखने दूर-दूर से लोग आते हैं। इसकी खासियत है कि ये भारत का सबसे बड़ा दरवाजा है, जिसकी ऊंचाई 54 मीटर है। आप भी यहां जाकर इसकी भव्यता को देख सकते हैं।

You can share this post!

0 Comments

Leave Comments