news-details
lifestyle

इन कारणों से रिश्ते में आने लगती है दरार, रिलेशनशिप में आने लगती हैं दिक्कतें 

रिलेशनशिप को मजबूत बनाने के लिए छोटी- छोटी बातों का ध्यान रखा जाता है। कई बार रिलेशनशिप में छोटे- छोटे झगड़े होने लगते हैं और समय के साथ लड़ाई- झगड़ा भी अधिक होने लगते हैं, जिस वजह से रिश्ते में दूरियां बढ़ने लगती हैं। अगर रिलेशनशिप में कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो रिश्ते को मजबूत किया जा सकता है। आज हम आपको बताएंगे किन कारणों से रिश्ते में दूरियां बढ़ने लगती हैं। 

यह भी पढ़ें : World Arthritis Day: गठिया के रोगों से हैं परेशान,  इन चीज़ों को खाने से करें परहेज 

एक-दूसरे को तंज कसना

हमेशा एक-दूसरे को तंज कसते रहने से रिश्ता कमजोर होने लगता है। गलतियां सबसे होती हैं, परंतु अगर हम उन गलतियों के लिए बार- बार अपने पार्टनर पर तंज कसते रहेंगे तो रिश्ता कमजोर होने लगेगा और रिलेशनशिप में दूरियां बढ़ने लगेंगी।

बार- बार पुरानी बातों को याद दिलाना
जीवन में हर किसी से गलतियां होती हैं। कुछ ऐसी बातें भी होती हैं जिन्हें आपका पार्टनर याद नहीं करना चाहता होगा। उन बातों को पार्टनर को याद न दिलाएं। अगर आप बार-बार पार्टनर को उन बातों को याद दिलाएंगे तो आपके रिश्ते में दूरियां बढ़ने लगेंगी और रिश्ता कमजोर होने लगेगा।

कम्यूनिकेशन गैप
अक्सर कम्यूनिकेशन गैप होने की वजह से भी रिश्ते में दूरियां बढ़ने लगती हैं। अगर आप चाहते हैं कि आपका रिलेशनशिप मजबूत रहे तो अपने पार्टनर से कम्यूनिकेशन करते रहें। अपने पार्टनर से खुल कर बातें करें। रिलेशनशिप को मजबूत बनाने के लिए इस बात का भी विशेष ध्यान रखें कि आपने पार्टनर की बातों को अनसुना नहीं करना है।

यह भी पढ़ें : कोरोना : स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किया नया प्रोटोकॉल, Emergency में कर सकते हैं इन दवाओं का प्रयोग 

एक्स के बारे में बात करने से 
एक्स के बारे में बात करने से भी रिलेशनशिप टूटने का खतरा रहता है। बार-बार एक्स के बारे में बात करने से रिश्ते में दूरियां बढ़नी शुरू हो सकती हैं। एक्स के बारे में बात करने से लड़ाई- झगड़े भी अधिक होने की संभावना रहती है।

धोखा देना
रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए भरोसा बहुत जरूरी होता है। भरोसा किसी भी रिश्ते की नींव होता है। रिलेशनशिप में धोखा देने का मतलब है कि रिश्ते में दूरियां बढ़ना। पार्टनर को धोखा देने से रिश्ता मजबूत नहीं होता है। धोखा देने से रिलेशनशिप में कई तरह की समस्याएं आनी शुरू हो जाती हैं।

You can share this post!

0 Comments

Leave Comments