news-details
State

नोएडा: फिर से हड़ताल पर Swiggy के डिलीवरी बॉय

ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म Swiggy के सैकड़ों डिलीवरी एक्जीक्यूटिव अपनी कमाई में कटौती को लेकर गुरुवार को नोएडा में हड़ताल पर चले गए। एक सप्ताह में यह उनकी तीसरी हड़ताल थी, जिसमें विभिन्न डिलीवरी जोन के कर्मचारी दिन के लिए आदेश स्वीकार नहीं करते थे। सेक्टर 16 के पास लगभग 300 लोगों ने हड़ताल में भाग लिया। श्रमिकों ने कहा कि वे तब तक हड़ताल जारी रखना चाहते हैं जब तक उनकी मांग पूरी नहीं हो जाती।

और पढ़े: बर्न रेस्तरां के लिए 750 रुपये, दुकान के लिए 8,500 रुपये मुआवजा

श्रमिकों ने कहा कि कटौती 9 अगस्त को शुरू की गई थी, जिसमें आधार भुगतान में कमी शामिल है - एक रेस्तरां से ग्राहक को खाद्य ऑर्डर देने के लिए शुल्क - प्रति आदेश 35 रुपये से लेकर 15 रुपये तक एक कार्यकारी को दिया गया। लक्ष्य-आधारित निश्चित मासिक प्रोत्साहन उन्होंने कहा कि फुल-टाइम डिलीवरी एक्जीक्यूटिव के लिए 3,000 रुपये और पार्ट-टाइम एग्जीक्यूटिव के लिए 2,000 रुपये खर्च किए गए हैं।
नोएडा में एक डिलीवरी एक्जीक्यूटिव सतेंद्र यादव (21) ने कहा कि वह कोविद के प्रकोप से पहले हर महीने 17-18,000 रुपये कमाता था, लेकिन कटौती के बाद प्रति माह लगभग 6,000 रुपये कमा रहा था।

और पढ़े: PM मोदी ने किया कोसी परियोजना समेत 12 और परियोजनाओं का उद्घाटन

Swiggy के एक प्रवक्ता ने कहा, “नोएडा में अधिकांश डिलीवरी पार्टनर प्रति ऑर्डर 43 रुपये से अधिक कमाते हैं, जिसमें सबसे अधिक प्रदर्शन करने वाले भागीदार 100 रुपये प्रति ऑर्डर करते हैं। 15 रुपये उनकी सेवा शुल्क के कई घटकों में से एक है। पिछले चार हफ्तों में, नोएडा में किसी भी सक्रिय वितरण भागीदार ने प्रति आदेश 15 रुपये नहीं लिए हैं। हमें विश्वास है कि निरंतर संवाद के माध्यम से, हम उनकी चिंताओं को दूर करने में सक्षम होंगे। ”अखिल भारतीय गिग वर्कर्स यूनियन ने डिलीवरी एक्जीक्यूटिव की 10 मांगों के साथ Swiggy के CEO श्री हर्ष माज्टी को एक पत्र भेजा है।

You can share this post!

0 Comments

Leave Comments