news-details
State

लखनऊ: सील किया गयाहोटल रेडिसन, नौ कर्मचारी मिले कोरोना संक्रमित

राजधानी लखनऊ में तमाम प्रयासों के बावजूद कोरोना के मामले फिर बढ़ने लगे हैं। मंगलवार को होटल रेडिसन के नौ कर्मचारी एंटीजन टेस्ट में पॉजिटिव निकले। इसके साथ ही होटल 48 घंटे के लिए सील कर दिया गया है। इसके अलावा 25 अन्य लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

यह भी पढ़ें : शारजाह से लखनऊ आ रही फ्लाइट की पाकिस्तान में हुई इमरजेंसी लैंडिंग

बता दें कि रेडिसन होटल में रविवार को हुई पार्टी में फिल्म अभिनेत्री महिला चौधरी आई थीं। पार्टी में शहर के गणमान्य शामिल हुए थे। ऐसे में एक बार फिर पिछले साल 18 मार्च की घटना ताजा हो गई। तब पार्श्व गायिका कनिका कपूर शहर के दो होटलों में आयोजित वीवीआईपी पार्टी में शामिल हुई थीं। अगले दिन उनकी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद हड़कंप मच गया था। हालांकि, पार्टी में शामिल होने वालों की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई तो सबने राहत की सांस ली।

बता दें कि राजधानी में रैंडम सर्वे के दौरान स्वास्थ्य विभाग की टीम ने कैंट रोड स्थित रेडिसन होटल से 30 लोगों के सैंपल लिए। एंटीजन जांच में इनमें से नौ रसोइयों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। ऐसे में संभावित खतरे को भांपते हुए सभी को क्वारंटीन कर होटल 48 घंटे के लिए सील कर दिया गया।

स्वास्थ्य विभाग की टीम ने पॉजिटिव आए कर्मचारियों के सैंपल आरटीपीसीआर के लिए भेजे हैं। कांटेक्ट एवं ट्रेसिंग प्रभारी डॉ. एमके सिंह ने बताया कि संक्रमित कर्मचारियों के संपर्क में आने वाले 60 लोगों के नमूने लिए गए हैं। इनमें से 24 बाहर से आए थे। इसी तरह चिह्नित 14 अन्य लोगों के सैंपल लिए जाने हैं। बुधवार को भी होटल के कर्मचारियों की जांच होगी।

रसोइया संक्रमित निकलने से सतर्कता ज्यादा
डॉ. एमके सिंह ने बताया कि छह महीने बाद किसी बड़े सेंटर को सील किया गया है। होटल के नौ रसोइयाें के संक्रमित होने की वजह से संक्रमण की चेन बनने की आशंका है। इस वजह से हर स्तर पर सावधानी बरती जा रही है। बीते तीन दिनों में होटल आने-जाने वालों का भी ब्योरा लिया गया है। मंगलवार को भेजे गए सैंपल की आरटीपीसीआर रिपोर्ट के बाद होटल खोला जाएगा।

रिपोर्ट आने के बाद होटल में प्रवेश
होटल रेडिसन के विष्णु गुप्ता ने बताया कि नौ कर्मचारियों की एंटीजन रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद एहतियात बरते जा रहे हैं। होटल में ठहरे लोग व कर्मचारी क्वारंटीन हैं। स्वास्थ्य विभाग के निर्देश पर बुधवार 12 बजे तक लोगों का प्रवेश होटल में रोक दिया गया है। सरकारी निर्देशानुसार आगे कदम उठाएंगे।

राजधानी में संक्रमण की दर फिर बढ़ने लगी है। मंगलवार को 25 नए मरीज मिले तो सिर्फ पांच ही डिस्चार्ज हुए। अब एक्टिव मरीजों की संख्या 274 हो गई है। फरवरी में संक्रमण दर 0.25 से नीचे आ गई थी, लेकिन मार्च में इसमें तेजी से इजाफा हो रहा है। सोमवार को 5406 लोगों के सैंपल लिए गए, जिनमें 25 पॉजिटिव निकले। यह कुल सैंपल का 0.46 फीसदी है।

यह भी पढ़ें : शिक्षामित्रों को मिल सकती है स्थायी सरकारी नौकरी, ऐसे मिलेगा मौका

इंदिरानगर में चार, गोमतीनगर में तीन, चिनहट में दो, रायबरेली रोड इलाके में दो सहित अलग-अलग इलाके में पॉजिटिव मिले हैं। इनमें से 19 लोगों को एंबुलेंस अलॉट की गई। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने मंगलवार को 6,788 के सैंपल लिए। राजधानी में अब तक 81,666 कोरोना मरीज मिल चुके हैं। इनमें से 1186 की मौत हो गई, जबकि 80,455 डिस्चार्ज हो चुके हैं। करीब दो माह बाद डिस्चार्ज होने वाले मरीजों की अपेक्षा पांच गुना नए मरीज मिले हैं। इस ग्राफ ने स्वास्थ्य विभाग के अफसरों के माथे पर चिंता की लकीरें खींच दी है। 

You can share this post!

0 Comments

Leave Comments