news-details
State

लखनऊ समेत पूरे प्रदेश में कल से जोर पकड़ेगी बारिश

उत्तरप्रदेश की राजधानी लखनऊ में जो लोग बारिश की राह टाक रहे है, उनका इंतज़ार बस ख़तम ही होने वाला है,राजधानी में उमस से परेशान लोगो को राहत मिलने की उम्मीद है। मौसम विभाग की माने तो दो दिन के बाद उत्तरप्रदेश में मानसून फिर सक्रिय होने वला है और तीन-चार दिन लगातार कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश की संभावना रहने वाली है। अब चाहे बारिश तेज़ हो या हल्की लेकिन मॉनसून के सक्रिय होने से लोगों राहत की साँस तो आने वाली है क्योकि अब उमस भरी गर्मी से निजात मिलजाएगा .

यह भी पढ़े : बाराबंकी: 5 शिक्षकों का फर्जीवाड़ा आया सामने, फर्जी पैन कार्ड लगाकर पा रहे थे सैलेरी 

 जानकारों की माने तो 2020 के इस जून में बीते तीन-चार सालों के मुकाबले अच्छी बारिश रिकॉर्ड करि गई है। उत्तर प्रदेश में 30 जून तक सामान्य 95 मिलीमीटर बारिश के मुकाबले 139.9 मिलीमीटर बारिश हुई, जबकि बीते वर्ष मात्र 37 मिलीमीटर बारिश ही 30 जून तक दर्ज की गई थी। मानसून का पहला महीना जून पूर्वी उत्तर प्रदेश को सबसे ज्यादा भिगो के गया है। 

यह भी पढ़े : गोंडा में 10 साल की बच्ची हुई हैवानियत का शिकार,  गांव के ही लड़के ने किया दुष्कर्म 

राजधानी की बात करें तो यहां 30 जून तक सामान्य 86.7 मिलीमीटर बारिश होनी चाहिए थी, लेकिन इसके मुकाबले केवल 78.5 मिलीमीटर बारिश ही हुई है। यह सामान्य के मुकाबले 90.5 फीसद है। आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता बताते हैं कि तीन जुलाई से बारिश के जोर पकडऩे की उम्मीद है।   

You can share this post!

0 Comments

Leave Comments