news-details
State

Ration card : ऐसे बनेंगे ऑनलाइन राशन कार्ड, आज ही करें अप्लाई 

उत्तरप्रदेश अब राशन कार्ड अब ऑनलाइन बनाए जाने की प्रक्रिया शुरू होने वाली है,जिसके लिए उत्तरप्रदेश का कोई भी निवासी जरूरी दस्तावेज के साथ अपने निकटतम जन सेवा केंद्र पर जाकर राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन दे सकता है। यही नहीं, पुराने राशन कार्ड में संशोधन के लिए भी ऑनलाइन ही काम शुरू कर दिया गया है। 

यह भी पढ़े : कोरोना :  पिछले 24 घंटे में 60961 नए मामले आए, संक्रमितों का आंकड़ा 23 लाख के पार 

अपर खाद्य आयुक्त अनिल कुमार दुबे ने बताया कि आवेदक को नए राशन कार्ड के लिए आवेदन प्रपत्र पर सभी सूचनाएं भरकर परिवार के मुखिया (वरिष्ठतम महिला/परिवार में कोई वयस्क महिला सदस्य न होने पर वरिष्ठतम पुरुष) की पासपोर्ट साइज फोटो, मुखिया के बैंक पासबुक के प्रथम पृष्ठ और आधार कार्ड की छायाप्रति, निवास के संबंध में प्रमाण पत्र (यदि आधार कार्ड में आवेदक का वर्तमान पता अंकित न हो), परिवार की आय का विवरण, समस्त सदस्यों की आधार कार्ड संख्या, परिवार में बिजली/घरेलू गैस कनेक्शन की स्थिति के दस्तावेज जमा करने होंगे।  

यह भी पढ़े : सीएम ने जारी किया निर्देश, लखनऊ समेत छह शहरों के अस्पतालों में बढ़ाए जाएंगे बेड

 अपर खाद्य आयुक्त अनिल कुमार दुबे की मानें तो खाद्य एवं रसद विभाग की वेबसाइट पर उपलब्ध मेन्यू ‘डाउनलोड फॉर्म’ के विकल्प ‘आवेदन प्रपत्र’ पर क्लिक कर राशन कार्ड का आवेदन प्रपत्र डाउनलोड किया जा सकता है,नए राशन कार्ड आवेदन एवं प्रचलित राशनकार्ड में संशोधन के लिए 20 रुपए का शुल्क निर्धारित है, जिसका आवेदक को जन सेवा केंद्र संचालक को नकद अथवा डिजिटल पेमेंट के माध्यम से भुगतान करना होगा। 


You can share this post!

0 Comments

Leave Comments