news-details
State

उत्तराखंड : डॉक्टरों ने चलाई मुहीम,लोगो को मिल रही बड़ी राहत  

ऐसा कहा जाता है कि जब कोई बीमार हो या किसी पीड़ा से  जूझ रहा हो तो पहले भगवान का नाम ही याद अत है, उसके बाद उसको डॉक्टर में ही भगवान दिखने लगता है,अगर आपकी मुश्किल के समय एक अच्छा डॉक्टर मिल जाए और प्यार और मानवता की भावना से आपकी देखभाल करे तो उससे ज्यादा कुछ भी अच्छा नहीं है, इस वाक्य को कुछ डॉक्टर सच करते दिखाई दे रहे हैं। वह पहाड़ के दुर्गम इलाकों में जाकर लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं देने की मुहिम चला रहे हैं।

यह भी पढ़े : अब पाइपलाइन के जरिए किचन तक पहुंचेगी गैस, बार-बार सिलेंडर भरवाने की झंझट खत्म

बता दें कि उत्तराखंड के दुरूह पर्वतीय क्षेत्रों में अभी भी स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे का अभाव है। स्वास्थ्य सेवाएं लचर होने से छोटी-छोटी बीमारी में भी लोगों को सैकड़ों किलोमीटर का चक्कर काटना पड़ता है। सरकारी अस्पतालों में न केवल विशेषज्ञ चिकित्सकों की भारी कमी है, बल्कि जीवन रक्षक प्रणाली भी उतनी मजबूत नहीं है।

यह भी पढ़े : उत्तराखंड : 221 मिले नए कोरोना संक्रमित मामले

राज्य सरकार प्रयास जरूर कर रही है, पर अब भी स्थितियां बहुत ज्यादा नहीं बदली है। राज्य के सुविधाजनक मैदानी क्षेत्रों में निजी अस्पतालों की बहुलता के बीच सरकारी स्वास्थ्य सेवाएं भी कुछ हद तक ठीक हैं, लेकिन पर्वतीय क्षेत्रों में व्यस्थाएं पटरी से उतरी हुई हैं। ऐसे में कुछ चिकित्सक सेवा के संकल्प के साथ इस खाई को पाटने का प्रयास कर रहे हैं,दून मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय से सेवानिवृत्त हुए वरिष्ठ फिजिशियन डॉ. एसडी जोशी डॉक्टर जोशी चमोली जिले के रहने वाले हैं। जनपद के अंतर्गत आता है। 

You can share this post!

0 Comments

Leave Comments