news-details
analysis

Social Media क्या है ? जानें कैसे कमा सकते है इससे पैसे

Social Media : आज कल के   बदलते दौर में ज्यादा से ज्यादा व्यक्ति अपना समय सोशल मीडिया  पर बीता रहा है। इसके साथ ही  Social Media क्या है  इसका जवाब सभी को मालूम होगा जो लोग अपना ज्यादा से ज्यादा समय  Social Media  पर बिताते है। क्यूंकि आज सभी लोग ये Social Media का इस्तमाल कर रहे हैं। 


आज मैं आपको Social Medias के विषय मेंबताने जा रही हूँ।  इसके साथ ही आपको Facebook,Twitter, Instagram और दुसरे Networks  क्ले बारे में भी बताऊगी। Networks के विषय में तो हमें पता ही है, यदि पता नहीं तो ये और कुछ नहीं बल्कि दुसरे चीज़ों के साथ जुड़ने का है। उदाहरण के लिए जैसे Blogging का network, Business का network .
ठीक उसी तरह से Social Media का मतलब है की Social Communication के द्वारा लोगों के साथ आपस में जुड़ना। 

ये ठीक Physical Network के तरह ही है बस ये network Online में होता है। चूँकि अभी का जमाना Online का है इसलिए लोग आपस में बातचीत करने के लिए, संपर्क बढ़ाने के लिए या अपने पसिंदा चीज़ों और Information के आदान प्रदान के लिए इस Social Media का इस्तमाल करते हैं। बहुत बार ये पाया गया है की हमारे बहुत से दोस्त और रिश्तेदार हमारे पास नहीं रहते और कुछ तो विदेश में रहते हैं, इसलिए उनके साथ बातचीत करना और Friendship maintain करने में सोशल मीडिया हमारे बहुत काम में आता है। 

Learn how to earn money from social media

Social Media
का अस्तित्व इन्टरनेट की वजह से है क्योंकि इन्टरनेट से ही सोशल मीडिया चलता है. इन्टरनेट पर कुछ ऐसी विश्व प्रसिद्ध वेबसाइट जिन्होंने मिलकर हम सबको सोशल मीडिया से अवगत कराया है। इनमें फेसबुक, ट्विटर, व्हाट्सएप, यूट्यूब, इन्स्टाग्राम, स्नेपचैट जैसी कई सोशल वेबसाइट के नाम शामिल है। 

यह भी पढ़े :देश की सेवा करने का शानदार मौका, CRPF के पदों हो रहे हैं आवेदन 

ये सभी वेबसाइट मिलकर इन्टरनेट के जमाने में सोशल मीडिया बनाती है। आज Social Media एक ऐसा साधन बन गया हैं जहां आम आदमी भी अपनी दिल की बात को दुनिया के सामने रख सकता है और इसके लिए उसे कोई मेहनत भी नहीं करनी पड़ती है। 

Social Media के माध्यम से रातों रात बन सकते है आप करोड़पति 

सोशल मीडिया ने बहुत से लोगो को रातोंरात स्टार बना दिया है जी हां Social Media में किसी की व्यक्ति की तस्वीर या वीडियो वायरल होने में समय नहीं लगता है। वहीं कुछ लोगो के हुनर को सोशल मीडिया ने दुनिया के सामने लाकर रखा है और अब तो लोग सोशल मीडिया से पैसे भी कमाने लगे है जी हां ऐसी ही एक सोशल वेबसाइट Youtube है जिसमें करोड़ो लोग करोड़ो रूपये कमा रहे हैं वैसे तो इस वेबसाइट को ऑनलाइन डेटिंग के लिए बनाया गया था लेकिन इस वेबसाइट को google ने खरीद लिया था जिसके बाद इसमें पैसे कमाने का सिलसिला शुरू हो गया था जो अब तक जारी है। 

वहीं एक और सोशल वेबसाइट Facebook की बात करे तो इसमें आप अपने घर बैठे हजारों दोस्त बना सकते हैं इस समय सोशल मीडिया पर फेसबुक नंबर 1 वेबसाइट है। यानी इसके यूज़ करने वाले यूजर्स सबसे ज्यादा है।  हालाकि किसी सेलेब्रिटी की बात करे तो उनकी पसंदीदा सोशल वेबसाइट Twitter है जिसपर आपको लगभग हर सेलेब्रिटी का नाम मिल जाता है इस वेबसाइट में सभी बड़ी हस्ती या आम लोग अपनी बात दुनिया के सामने रखते हैं।

Advantages and disadvantages of social media

  • सोशल मीडिया का सबसे बड़ा फायदा तो यहीं है कि हम अपनी बात को बिना किसी मुस्किल के दुनिया के सामने रख सकते हैं। 
  • सोशल मीडिया में आप घर बैठे हजारों दोस्त बना सकते है हालाकि ऐसे दोस्तों पर कभी भरोसा नहीं किया जा सकता है। 
  • हम अपने बिजनेस को सोशल मीडिया के माध्यम से लाखों लोग तक पहुंचा सकते हैं। 
  • रोजगार की बात की जाए तो सोशल मीडिया ने करोड़ो लोगो को रोजगार दिया है। 
  • सोशल मीडिया का सबसे बड़ा इसकी लत लगना है जी हां लोग आजकल सोशल मीडिया पर दिन रात एक्टिव रहते है जिसकी वजह से उन्हें कई दिक्कतों का सामना भी करना पड़ रहा है। 
  • अगर आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते है तो आपने अपनी गोपनीयता खो दी है क्योंकि आप सोशल मीडिया में अपने फोटो या वीडियो अपलोड करते रहते है इनका कोई गलत फायदा भी उठा सकता है। 
  • सोशल मीडिया पर किसी की प्राइवेट फोटो अपलोड करके उसे बेइज्जत भी किया जा सकता है हालाकि ऐसा करने वाले दोषी को भी पकड़ लिया जाता है लेकिन इससे किसी की इज्जत चली जाती है। ये सोशल मीडिया का सबसे बड़ा दुरूपयोग है। 
facebook से business कैसे करें ? 

facebook business : आजकल की जॉर्नसन में ज्यादा से ज्यादा लोग जो अपना समय  Social Media  पर बिताते है उनके से कई सारे लोग  Social Media  पर ही अपना खुद का  business  करते हैं इतना ही नहीं वे घर बैठे ही अच्छे खासे पैसे भी कमाते है। अब आप सोच रहें होगें की यह आखिर कैसे संभव है। लेकिन यह सच है यदि आप भी  Social Media पर एक्टीव रहते है और भी  Social Media   के माध्यम से  facebook business करना चाहते है तो आपको  facebook business यहाँ  facebook business  से जुडी हर तरह की जानकारी प्राप्त होगी। तो आइये जानते है की  facebook business कैसे किया जाता है। 

पहले  के ज़माने  में लोग फेसबुक पर सिर्फ नए दोस्त  बनाने में , पुराने दोस्तों  को ढूंढने में , उनके जीवन में  क्या चल रहा है। इसका स्टेटस अपडेट  करने के लिए ही काम में लेते थे | लेकिन अब, फेसबुक छोटे बिज़नेसेज के लिए संभावित ग्राहकों का एक बड़ा मार्केट भी   बन गया है। 
facebook business पर छोटे बिज़नेस की मार्केटिंग करना बहुत जरूरी हो गया है| अगर सही ढंग से विज्ञापन किया जाए , तो आप फेसबुक से  बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं। 

सबसे पहले पर  facebook business करने के लिए आपको  facebook business पेज होगा। facebook business पेज बनाने के लिए आपका कोई चार्ज नहीं लगेगा यह बिलकुल भी मुफ्त होता है। इसके बाद आप अपने पेज के माध्यम से लोगों को अपने बिज़नेस के बारे में बताएं। 

आपका पेज फेसबुक पर आपके बिज़नेस की मौजूदगी के बारे में बताता है, ताकि लोग आपके बारे में पता लगा सकें और आपके साथ जुड़ सकें। फेसबुक पर मार्केटिंग आपको नए ग्राहकों को खोजने और उनके साथ हमेशा जुड़े रहने में  मदद करती है। 

अपने  facebook business पेज पर पोस्ट डालें 

अपने ग्राहकों को अपने  facebook business बारे में  बताने के लिए आपको अपने  facebook business से जुडी पोस्ट अपने ग्राहकों को शेयर करनी पड़ेगी। आपको ऐसा कंटेंट बनाने में मदद मिलेगी  जिससे आप अपने ग्राहकों के साथ जुड़ सकेंगें, नए ग्राहक बना पाएंगे, आप उनसे अपने बिज़नेस को फॉलो, आपकी पोस्ट को शेयर/लाइक/रियेक्ट करवा  पाएंगे और आख़िरकार वो आपसे प्रोडक्ट्स/सर्विसेज खरीदेंगे और दूसरों को भी आपके बिज़नेस के बारे में बताएंगे। 

यह भी पढ़े :CRPF में बंपर भर्ती, जल्द करें आवेदन 
ध्यान रखें 
पोस्ट डालने से पहले आप को कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरुरी है। जैसे की आप ऐसी पोस्ट डालें की ग्राहक  जिन पर जवाब  दें ऐसे मजेदार पोस्ट, क़ाम के समय  या जरूरी सूचनाओं में किसी भी बदलाव की जानकारी  देने वाली पोस्ट ,यदि आपका कोई ब्लॉग है, तो आप फेसबुक पर अपने ब्लॉग के  कंटेंट को भी शेयर करना चाहेंगे। यह ग्राहकों को आपके साथ जगह  जगह पर जुड़ने और आपके ब्लॉग पर ट्रैफ़िक वापस लाने में मदद करेगा। 

the social network क्या है ?

the social network:  social network दोस्तों, परिवार, सहपाठियों, ग्राहकों और ग्राहकों के साथ संबंध बनाने के लिए इंटरनेट आधारित सोशल मीडिया कार्यक्रमों का उपयोग है । इसके साथ ही कुछ लोग social network का उपयोग अपने ब्रांड पहचान और वफादारी बढ़ाने के लिए विपणक(Marketers) सोशल नेटवर्किंग का उपयोग करते हैं ।

आज के ज़माने में social network के बिना जीना असंभव हो चुका है ,आज के ज़माने में एक व्यक्ति के जीवन में 

You can share this post!

0 Comments

Leave Comments