news-details
lifestyle

अगर आपकी इम्युनिटी सिस्टम है कमजोर, तो अपनी डाइट में इन चीजों को करें शामिल

कोरोना वायरस से लड़ने के लिए बॉडी के इम्यून सिस्टम का मजबूत होना बहुत जरूरी है. FSSAI फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड ऑथोरिटी ऑफ इंडिया का दावा है कि विटामिन-सी से भरपूर चीजें इम्यूनिटी लेवल को बढ़ा सकती हैं. इसलिए आपको अपनी डाइट में रोजाना विटामिन-सी से भरपूर चीज जरूर शामिल करनी चाहिए. आइए, बताते हैं कि किन-किन चीजों को आप डाइट में कर सकतें हैं शामिल। 

यह भी पढ़े : सावधान ! क्या आपके खरीदने वाला दूध का पैकेट कोरोना से है पूरी तरह सुरक्षित ?

आंवला- आंवला विटामिन-सी का अच्छा स्रोत है. साथ ही इसमें शरीर के लिए जरूरी प्रोटीन, आयरन और फाइबर भी होता है. इस रोजाना खाने से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होगा.आंवला खून की तरलता को बेहतर बनाने और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस के बायोमार्कर को कम करने में मदद कर सकता है. 

संतरा- संतरे में किसी भी प्रकार का सैच्यूरेटेड फैट या कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है. इसे खाने से डायटरी फायबर मिलता है, जो हानिकारक तत्वों को शरीर से बाहर निकलता है और इम्यूनिटी को भी बेहतर रखता है. संतरे में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं. इसमें कैलोरीज की मात्रा बहुत कम होती है. 

नींबू- यह बॉडी में यूरीन वॉल्यूम और पीएच लेवल को बढ़ाने का काम करता है. वजन घटाने से लेकर हृदय रोग जैसी गंभीर समस्याओं से राहत पाने के लिए नींबू संजीवनी की तरह काम करता है. इसमें पाए जाने वाला सिट्रिक एसिड पथरी के इलाज में भी काफी गुणकारी है. इम्यूनिटी लेवल बढ़ाने के लिए ये बहुत ही कारगर है। 

पपीता- इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए यह फल काफी अच्छा है. पपीता शरीर को डिटॉक्सीफाई करने के बाद पाचन क्रिया को बेहतर करता है. इससे कई डाइजेस्टिव डिसॉर्डर से राहत पाई जा सकती है. 

यह भी पढ़े : इन आसान तरीकों से अपने घर में ही दीजिए अपनी आईब्रो को सही आकार

इन सबके अलावा विटामिन-सी से भरपूर और भी कई चीजें हैं, जिन्हें अपनी डाइट में शामिल कर आप अपनी इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत कर सकते हैं और अपनी शरीर की रोग- प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं।

You can share this post!

0 Comments

Leave Comments