news-details
career

10वीं, 12वीं पास के लिए आर्मी में जाने का बढ़िया अवसर, इस दिन से शुरू हो रही भर्ती रैली

Indian Army Recruitment Rally 2021: सिकंदराबाद में 18 जनवरी 2021 से 28 फरवरी 2021 के बीच आर्मी भर्ती रैली आयोजित होगी। भर्ती रैली का आयोजन यूनिट हेडक्वॉर्ट्स कोटा के तहत सिकंदराबाद स्थित एओसी सेंटर में होने वाला है। joinindianarmy.nic.in पर जारी नोटिफिकेशन में कहा गया है कि इसमें सैनिक टेक (एटी), सैनिक जनरल ड्यूटी, सैनिक ट्रेड्समैन, उत्कृष्ट खिलाड़ी (ओपन) श्रेणी में भर्ती होने वाली हैं। प्रतिभागियों को खेल के ट्रायल के लिए एओसी सेंटर सिकंदराबाद के थापर स्टेडियम में 15 जनवरी, 2021 को सुबह आठ बजे रिपोर्ट करना होगा।

यह भी पढ़ें : खुशखबरी : यूपी पुलिस कांस्टेबल के 1800 से अधिक पदों पर बंपर भर्ती, जानें पूरी प्रक्रिया

भर्ती रैली के लिए योग्यता
उत्कृष्ट खिलाड़ी में ऐसे प्रतिभागी अपने प्रमाणपत्रों के साथ शामिल हो सकेंगे, जिन्होंने बॉक्सिंग, फुटबॉल, वॉलीबाल, बास्केटबॉल, हैंडबाल, हॉकी, तैराकी, कुश्ती, एथलेटिक्स और कबड्डी में अपने राज्य अथवा देश का सीनियर या जूनियर वर्ग में राष्ट्रीय अथवा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिनिधित्व किया हो। 
जांच की तारीख का प्रमाणपत्र दो वर्ष से अधिक पुराना नहीं होना चाहिए।
सैनिक जीडी श्रेणी के लिए योग्यता आयु वर्ग 17 से 21 वर्ष है। सैनिक टेक (एटी), सैनिक क्लर्क/ एसकेटी और सोल टीडीएन श्रेणियों के लिए योग्यता आयु वर्ग 17 ½ से 23 साल की उम्र तक है।

यह भी पढ़ें : यूपी पुलिस में निकली बंपर भर्ती, युवाओं के लिए है ये बढ़िया मौका
 
Army की भर्ती रैली के लिए शैक्षणिक योग्यता
1. सैनिक जीडी के लिए शैक्षिक योग्यता मैट्रिक/ एसएससी में प्रत्येक विषय में 33% और 45% अंक होने जरूरी हैं।  
2. सैनिक ट्रेडमैन (10 वीं कक्षा) के लिए आवश्यक शैक्षणिक योग्यता ‘10 वीं कक्षा (33%)' उत्तीर्ण है और सैनिक ट्रेडसमैन (8 वीं कक्षा) के लिए '8 वीं कक्षा उत्तीर्ण' होना जरूरी है। 
3. सैनिक टेक (एटी) के लिए विज्ञान में 10 + 2 / इंटरमीडिएट पास (पीसीएम और अंग्रेजी) के साथ कुल अंक 50 फीसदी और प्रत्येक विषय में 40 फीसदी अंक होने जरूरी हैं। 
4. सिपाही क्लर्क / एसकेटी के लिए, किसी भी स्ट्रीम में 10 + 2 / इंटरमीडिएट पास होना जरूरी है और 60% अंकों के साथ कुल विषय में न्यूनतम 50 फीसदी अंक होना अनिवार्य है। कक्षा 12 वीं में अंग्रेजी और गणित / अकाउंट्स / बुक कीपिंग में 50 फीसदी अंक होना अनिवार्य है।

You can share this post!

0 Comments

Leave Comments