news-details
news

Chinese Apps Banned: चीन को कितना दर्द दे सकता है,सरकार का यह सर्जिकल स्ट्राइक?

जब से भारत और चीन के बीच में तनाव की स्थिति उत्पन्न हुई है तब से भारत में बॉय कॉट चीन जैसे अभियान चलाया जा रहे हैं, सोशल मीडिया पर इन दिनों लोगो मे काफ़ी गुस्सा भरा हुआ है।

लोगों के इसी बॉयकॉट चीन (Boycott China) के जस्बे को देखते हुए भारत सरकार ने भी कूटनीति का ऐसा पासा फेका है जिससे चीन को काफी दर्द पहुंच सकता है दरअसल भारत सरकार ने 59 ऐसी चीनी मोबाइल एप्लीकेशन को बैन कर दिया है जो कि भारत में कई ज्यादा लोग इस्तेमाल करते थे।

ये भी पढ़े : अनलॉक-2 : गाइडलाइंस जारी, जानें कहां मिलेगी छूट 

और वह सारे ऐसे एप्स थे जिससे मिलते जुलते एप्स की कमी भारत में नहीं है जिसकी वजह से भारत को इन एप्स को बैन करने का ज्यादा नुकसान देखने को नहीं मिलेगा, लेकिन चीन के लिए भारत का एप मार्केट काफी बड़ा था और वह दिन पर दिन बढ़ रहा था इससे यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि चीन को इस कितना गहरा दर्द पहुंच सकता है।


ये भी पढ़े : कांग्रेस ने मोदी सरकार के खिलाफ खोल रखा है मोर्चा, चीन मामले पर सहयोगी भी नहीं दे रहे साथ

चीनी के कारोबारी हितों को नुकसान पहुंचाने वाला यह एक बड़ा फैसला है। इन ऐप्‍स को अब भारत में डाउनलोड और इस्‍तेमाल नहीं किया जा सकेगा। जिस तरह से भारत में चीन के खिलाफ माहौल है, यह बैन कई और सेक्‍टर्स में भी बढ़ाया जा सकता है। यह फैसला चीनी कारोबारियों और चीन के लिए भारत की ओर से एक अहम संदेश है।

युवाओं पर ड्रैगन भारी नही होने देगा भारत

भारत उन देशों में से हैं जहां इंटरनेट के दाम दुनिया में सबसे कम हैं। यहां 80 करोड़ से ज्‍यादा कंज्‍यूमर्स हैं। इनमें से आधे से ज्यादा स्‍मार्टफोन यूजर्स 25 सााल या उससे कम उम्र के हैं। 59 चीनी ऐप्‍स को बंद करके भारत ने न सिर्फ अपने इरादे जाहिर किए हैं, बल्कि चीन को साफ संदेश दिया है।

You can share this post!

0 Comments

Leave Comments