news-details
news

SBI ने बदले ATM से निकासी के नियम, जानिए कितना कर सकते है लेन- देन 

( SBI ) भारतीय स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ने अपने ATM से लेन-देन नियमों में कुछ बड़े बदलाव किए है, जिनका असर भारतीय स्टेट बैंक के ग्राहकों पर पढ़ सकता है, लॉकडाउन के वक्त भारतीय रिज़र्व बैंक ने आदेश दिए थे की जितने भी लोगो के लोन चल रहे है न वह तीन महीने आगे बढ़ा दिए जाएंगे लेकिन SBI ने लॉकडाउन के दौरान ग्राहकों को मिली 3 महीने की छूट आगे नहीं बढ़ाया।

ये भी पढ़े : पीएम मोदी ने रूसी राष्‍ट्रपति पुतिन को किया फोन, बोले.....

 यह छूट 30 जून को समाप्त हो गई है। चीन से भारत आयी कोरोनावायरस महामारी को देखते हुए SBI ने अपने ATM पर किए गए सभी लेनदेन के साथ-साथ अन्य बैंक एटीएम से भी मुफ्त में लेनदेन की अधिक संख्या के लिए सेवा शुल्क माफ कर दिया था। इस संबंध में बैंक ने अपनी वेबसाइट पर जानकारी भी दी थी। हम इस खबर में SBI की नई एटीएम निकासी सीमा और शुल्क के बारे में जानिए...

क्या है नए बदलाव ?

  • अपने बचत बैंक खाते में 25,000 औसत मासिक बैलेंस (AMB) वाले खाताधारकों को आठ मुफ्त लेनदेन की अनुमति मिलेगी
  •  एसबीआई एटीएम में पांच लेनदेन और तीन लेनदेन छह मेट्रो सेंटर (मुंबई, नई दिल्ली, चेन्नई, हैदराबाद, कोलकाता, बेंगलुरू) बैंक एटीएम में मिलेगी।
  •  वहीं गैर-महानगरों में ऐसे खाताधारकों को 10 मुफ्त लेनदेन मिलेंगे, जिनमें एसबीआई के एटीएम में पांच और अन्य में पांच लेनदेन शामिल हैं।
  • SBI खाताधारक जो खाते में 25, 000 से लेकर 50,000 तक का बैलेंस रखते हैं, वे 8 मुफ्त लेनदेन (3 महानगरों, 5 गैर-महानगरों) कर सकते हैं।
  • ऐसे SBI खाताधारक जो अपन खाते में 50,000 से लेकर 1 लाख रुपये तक का औसत बैलेंस बनाए रखते हैं वे 8 मुफ्त लेनदेन कर सकते हैं। 

ये भी पढ़े : रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का लेह दौरा टला,लेने वाले थे जायज़ा

एसबीआई निर्धारित सीमा से ज्यादा के अतिरिक्त गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए 5 रुपये प्लस जीएसटी और 8 रुपये प्लस जीएसटी तक शुल्क लेगा, खाते में अपर्याप्त बैलेंस रहने के कारण 20 रुपये प्लस जीएसटी का शुल्क लगेगा।
सभी स्थानों पर सभी वेतन खातों के लिए एसबीआई एटीएम और अन्य बैंक एटीएम में मुफ्त असीमित लेनदेन की सुविधा मिलेगी।

You can share this post!

0 Comments

Leave Comments