news-details
news

देश में नहीं है होनहारों की कमी, बना दिया मात्र 16 हजार रूपये की बाइक 

हमारे देश में एक से बढ़कर एक प्रतिभाएं हैं, जरुरत है तो बस एक सही ट्रैक की। जहां पूरी दुनिया कोरोनावायरस महामारी के खिलाफ एक कठिन लड़ाई लड़ रही है, तो वहीं तमिलनाडु के एक छात्र ने आपदा को अवसर में बदलने की मिसाल कायम की है। कोयम्बटूर के एक निजी कॉलेज के इंजीनियरिंग के छात्र ने ऐसी बाइक बनाई है, जो बिना पेट्रोल और डीजल के 27 किलोमीटर तक चल सकती है।

यह भी पढ़ें : नहीं थम रहा कोरोना कहर, पिछले 24 घंटे में 88600 नए मामले आए सामने

न्यूज एजेंसी एएनआई ने ट्वीट के जरिए इस बाइक की ख़ासियत के बारे में भी बताया है। ट्वीट में कहा गया है कि ये इलेक्ट्रिक बाइक कम कीमत पर एक छात्र द्वारा बनाई गई है। 

यह बाइक देखने में काफी अच्छी है और आसानी से चलाई भी जा सकती है। इस वन सीटर बाइक को इलेक्ट्रिक मोटर से सजाया गया है, जिसे चार्ज करने में ढाई घंटे लगते हैं। इसके अलावा इसे आसानी से कहीं भी चार्ज किया जा सकता है। आपको बता दें कि इस बाइक की कीमत मात्र 16000 रुपये है।

यह भी पढ़ें : अब नहीं बेच पाएंगे खुली मिठाइयाँ, दुकानदारों को देनी होगी जानकारी
 
बाइक बनाने वाले छात्र का कहना है कि एक बार चार्ज करने पर बाइक 27 किमी तक चल सकती है और चार्ज करने में बहुत ज्यादा बिजली की खपत भी नहीं है। चार्जिंग सिर्फ 0.6 यूनिट बिजली पर हो जाती है, जिसका खर्च मात्र पांच रुपये ही है। ऐसे इलेक्ट्रिक वाहन देश में तेजी से बढ़ते प्रदूषण को रोकने के लिए भी काफी मददगार साबित हो सकते हैं। जिसमें यह एक बेहतरीन प्रयोग है।

You can share this post!

0 Comments

Leave Comments