news-details
State

आप की रसोई के यह मसाले कर सकते है आप की इम्युनिटी को मजबूत 

भारत में कोरोना वायरस का संक्रमण एक बार फिर अपने पैर फैलाता दिख रहा है, बता दें कि देश की राजधानी दिल्ली में सबसे ज़्यादा इसका प्रकोप देखने को मिल रहा है, विशेषज्ञों के अनुसार जिनकी इम्यूनिटी कमजोर है, उन्हें कोरोना वायरस के संक्रमण से ख़तरा सबसे ज्यादा बना हुआ है। 

चिकित्सकों से मिली जानकारी के अनुसार इम्यूनिटी अच्छी हो तो फ्लू और वायरल से जुड़े दूसरे रोगों से भी बचा जा सकता है। ऐसे में सबसे पहले किचन में मौजूद मसालों की तरफ ध्यान देना चाहिए। ज्यादातर मसालों में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं। इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के साथ-साथ ये मसाले संक्रमण, गठिया जैसी कई बीमारियों से लड़ने में भी मदद करते हैं...  

यह भी पढ़े : दिल्ली-मेरठ के बीच जल्द दौड़ेगी Rapid Metro Rail, मिलेंगे 3700 करोड़ रुपये 

हींग

हींग हमारे पाचन तंत्र को मजबूत करने का कार्य करती है। पेट में दर्द होने और पेट संबंधी अन्य बीमारियों में हींग को पानी में घोलकर पेट पर लगा देने से भी लाभ मिलता है। 

हल्दी

प्राचीनकाल से हल्दी को एक चमत्कारिक पदार्थ के रूप में मान्यता प्राप्त है। औषधि ग्रंथों में इसे हल्दी के अतिरिक्त हरिद्रा, वरर्विणनी, गौरी, हरदल आदि नाम दिए गए हैं। आयुर्वेद में हल्दी को एक महत्वपूर्ण औषधि कहा गया है। 

अजवायन

इसका सेवन हमें कई रोगों से बचाता है। एसिडिटी व अपच की समस्या को दूर करने में अजवायन जादू की तरह काम करती है। पेट दर्द दूर करने में भी अजवायन बहुत कारगर है साथ ही ये इम्यूनिटी भी बढ़ाती है।

यह भी पढ़े : दिल्ली : नगर निगम चुनाव की तैयारियों में भाजपा व्यस्त 

कालीमिर्च

सर्दी, खांसी और जुकाम से पीड़ित लोगों के लिए कालीमिर्च एक बेहतरीन औषधि के रूप में कार्य करती है। इसलिए भोजन बनाने में कालीमिर्च का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। आयुर्वेद में भी इसके सेवन से कई प्रकार की शारीरिक समस्याओं के ठीक होने की बात कही गई है।

You can share this post!

0 Comments

Leave Comments