news-details
politics

चुनाव आयोग ने 11 राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव की तारीखों का किया एलान

चुनाव आयोग ने 11 राज्य सभा सीटों के लिए चुनाव के तारीखों की घोषणा कर दी है। ये चुनाव 9 नवंबर को कराए जाएंगे और इसी दिन इनके नतीजों की भी घोषणा शाम तक कर दी जाएगी। राज्य सभा में जिन सीटों के लिए चुनाव होने हैं, उनमें 10 उत्तर प्रदेश से और एक उत्तराखंड से हैं।

यह भी पढ़ें : Bihar Election : 28 October से 7 November की शाम तक एग्जिट पोल पर रहेगा प्रतिबंध

राज्य सभा में जिन 11 सीटों पर चुनाव होने हैं उसके सांसद 25 नवंबर को रिटायर हो रहे हैं। चुनाव आयोग की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार 11 नवंबर से पहले इन सीटों के लिए चुनाव हो जाने चाहिए। इसके तहत 20 अक्टूबर को चुनाव के लिए नोटिफिकेशन जारी होगा। नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 27 अक्टूबर रखी गई है। वहीं, 2 नवंबर तक नामांकन वापस लिए जा सकेंगे। इस चुनाव में 9 नवंबर को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक वोट डाले जा सकेंगे।

यह भी पढ़ें : बिहार चुनाव : मुख्यमंत्री पद के लिए तीन दावेदार, पांच गठबंधन

रिटायर हो रहे हैं सांसदों में डॉ. छत्रपाल सिंह यादव, जावेद अली खान, पीएल पुनिया, रवि प्रकाश वर्मा, राजा राम, राम गोपाल यादव, वीर सिंह, हरदीप सिंह पुरी, नीरज शेखर, अरुण सिंह और राज बब्बर शामिल हैं। गौरतलब है कि राज्य सभा के प्रत्येक सदस्य को छह वर्ष की अवधि के लिए चुना जाता है। एक-तिहाई सदस्य हर दूसरे वर्ष रिटायर होते हैं और नए सदस्यों को चुनने के लिए चुनाव प्रक्रिया आयोजित की जाती है।

You can share this post!

0 Comments

Leave Comments