news-details
politics

यूपी : 28 जनवरी को होगा विधान परिषद की 12 सीटों के लिए चुनाव 

निर्वाचन आयोग ने बुधवार को कहा कि उत्तर प्रदेश विधान परिषद की 12 रिक्त सीटों के लिए 28 जनवरी को चुनाव होगा तथा बिहार में दो और आंध्र प्रदेश में रिक्त एक विधान परिषद सीट के लिए उपचुनाव भी इसी दिन होगा। 

यह भी पढ़ें : अखिलेश यादव का ऐलान, 2022 में सपा सरकार बनने पर वापस लिए जाएंगे CAA के खिलाफ प्रदर्शनकारियों पर दर्ज हुए मुकदमे

उत्तर प्रदेश में विधान परिषद की 12 सीट संबंधित सदस्यों का कार्यकाल पूरा होने पर 30 जनवरी को रिक्त हो रही हैं। इन 12 सदस्यों में से एक नसीमुद्दीन सिद्दीकी हैं, जिन्हें अयोग्य घोषित किया गया था। सेवानिवृत्त होने जा रहे विधान परिषद सदस्यों में भाजपा के स्वतंत्र देव सिंह, दिनेश शर्मा और लक्ष्मण आचार्य, बसपा के धर्मवीर अशोक और प्रदीप जाटव, नसीमुद्दीन सिद्दीकी (अयोग्य) तथा सपा के अहमद हसन, आशु मलिक, रमेश यादव, राम जतन राजभर, वीरेंद्र सिंह और साहिब सिंह सैनी हैं। 

यह भी पढ़ें : सांसद संजय सिंह ने बताया- उत्तर प्रदेशवासियों के लिए जगी है उम्मीद की नई किरण 

वहीं, भाजपा के सुशील मोदी के लिए हाल में राज्यसभा के लिए निर्वाचित होने तथा विनोद नाराण झा के राज्य विधानसभा के लिए चुने जाने पर बिहार विधान परिषद की दो सीटों पर उपचुनाव आवश्यक हो गया था। आंध्र प्रदेश में पिछले साल नवंबर में पोथुला सुनीता के इस्तीफा देने के बाद विधान परिषद की एक सीट खाली हो गई थी। सभी चुनाव और उपचुनाव 28 जनवरी को होंगे तथा स्थापित प्रक्रिया के अनुरूप मतदान पूरा होने के एक घंटे के भीतर मतगणना की जाएगी।  

You can share this post!

0 Comments

Leave Comments