news-details
sport

भारत और ऑस्ट्रेलिया की बीच देखने को मिल सकता है बढ़िया मुकाबला, ये हो सकती है प्लेइंग XI 

साल 2020 के सबसे रोमांचक दौरे का आगाज होने जा रहा है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला शुक्रवार (27 नवंबर) को सिडनी में खेला जाएगा। विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने पिछले दौरे पर कंगारू टीम के खिलाफ एकदिवसीय सीरीज में 2-1 से जीत दर्ज की थी। हालांकि, उस दौरे पर ऑस्ट्रेलिया की तरफ से स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर बैन के चलते नहीं खेले थे और इन दो धाकड़ बल्लेबाजों के आने से ऑस्ट्रेलिया का बल्लेबाजी क्रम मजबूत दिखाई दे रहा है।

यह भी पढ़ें : Ind Vs Aus: टीम इंडिया अगर इन तीन चीज़ों पर कर ले काम तो आसानी से ऑस्ट्रेलिया को दे सकती है पटखनी

ओपनिंग टीम इंडिया की समस्या
भारतीय टीम के लिए इस वनडे सीरीज में ओपनिंग जोड़ी जरूर एक चिंता का विषय रहने वाली है। रोहित शर्मा की गौरमौजूदगी में शिखर धवन के साथ केएल राहुल या मयंक अग्रवाल में से कोई एक पारी का आगाज करने उतरेगा। भारत का मिडिल ऑर्डर भी खोखला नजर आ रहा है और श्रेयस अय्यर की हालिया फॉर्म को देखते हुए टीम केएल राहुल को नंबर चार पर रखना चाहेगी। ऐसे में धवन का साथ आईपीएल 2020 में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले मयंक अग्रवाल दे सकते हैं। 

टीम इंडिया की गेंदबाजी इस दौरे पर टीम का सबसे मजबूत पक्ष नजर आ रहा है। जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी के रूप में टीम के पास दो इन फॉर्म गेंदबाज हैं। जबकि स्पिन विभाग में चहल का ऑस्ट्रेलिया का पिछला दौरा अच्छा रहा था। जडेजा की फॉर्म को देखते हुए कोहली कुलदीप की जगह उनके साथ जाना पसंद कर सकते हैं।

मजबूत नजर आ रही ऑस्ट्रेलिाई टीम
ऑस्ट्रेलिया की टीम इस बार काफी दमदार दिखाई दे रही है। स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर की वापसी से टीम का टॉप ऑर्डर मजबूत हुआ है, जबकि मार्नस लाबुशेन के रूप में टीम के पास अब एक भरोसेमंद चार नंबर का बल्लेबाज मौजूद है। ग्लेन मैक्सवेल  भले ही आईपीएल में ना चले हो, लेकिन अपना दिन होने पर वह किसी भी गेंदबाजी अटैक की धज्जियां उड़ा सकते हैं।

गेंदबाजी में ऑस्ट्रेलिया के पास मिशेल स्टार्क, पैट कमिंस, के रूप में दो विश्व स्तरीय गेंदबाज मौजूद हैं, जबकि स्पिन विभाग में एडम जाम्पा का रिकॉर्ड विराट कोहली के खिलाफ लाजवाब रहा है। मार्कस स्टोयनिस की हालिया फॉर्म भी ऑस्ट्रेलिया के पक्ष में जाती है। 

हेड टू हेड
ऑस्ट्रेलिया और भारत की टीमें वनडे क्रिकेट 140 बार एक दूसरे से भिड़ चुकी हैं, जिसमें 78 में जीत कंगारू टीम की हाथ लगी है, जबकि 52 मुकाबलों में टीम इंडिया ने जीत दर्ज की है। भारत के ऑस्ट्रेलिया सरजर्मी पर रिकॉर्ड की बात करें तो यहां दोनों टीमें कुल 51 बार एक दूसरे के खिलाफ मैदान पर उतरी हैं, जिसमें से 36 में जीत ऑस्ट्रेलिया टीम के हाथ लगी है, जबकि 13 मैचों को टीम इंडिया जीतने में सफल रही है। 

यह भी पढ़ें : INDvsAUS: रोहित-ईशांत चोट के कारण ऑस्ट्रेलियाई दौरे से हो सकते हैं बाहर

दोनों टीमों का संभावित प्लेइंग XI
भारत का संभावित प्लेइंग XI: शिखर धवन, मयंक अग्रवाल, विराट कोहली (कप्तान), केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, हार्दिक पांड्या, रविंद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, नवदीप सैनी
ऑस्ट्रेलिया का संभावित प्लेइंग XI: आरोन फिंच (कप्तान), डेविड वॉर्नर, स्टीव स्मिथ, मार्नस लाबुशेन, ग्लेन मैक्सवेल, एलेक्स कैरी, मार्कस स्टोयनिस, पैट कमिंस, जोश हेजलवुड, मिशेल स्टार्क, एडम जाम्पा

You can share this post!

0 Comments

Leave Comments